Top YouTube Channel for UPSC Preparations

Top YouTube Channel for UPSC Preparations

Top YouTube Channel for UPSC Preparations

भारत का सबसे बड़ा और कठिन परीक्षा तथा जोकि भारत  का टॉप लेवल Exam माना जाता है। आज UPSC जैसे Exams की Preparation करना केवल Books और Newspaper तक सीमित ना रह कर कई आनलाइन प्लेटफार्म पर आप IAS की Preparation कर सकते हैं। जिसमें कई Platform Free मैं आपको Service Provide करते हैं तो कई पैसे लेकर आपको Courses करवाते है। जिसमे से आज हम बात करेंगे कुछ Top YouTube Channel for UPSC Preparation,

Online Preparation के कई फायदे है तो वही कई नुकसान भी है। तो आप अपनें हिसाब से अच्छे से सोच कर Decide करे की आपके लिए क्या सही रहेगा।

Benefits of Online Course :

  • ऑनलाइन कोर्से अपको कई Platforms पर फ़्री में भी मिल जायेंगे। तो कई बोहोत कम पैसों मै भी Preparation कराते हैं।
  • ऑनलाइन कोर्स मै आप कभी भी किसी भी Topic को समझ सकते हैं। यदि आप एक Live lecture मिस कर देते हैं तो आप बाद मै भी उसे देख सकते हैं।
  • आनलाइन कोर्स आप घर बैठे कर सकते हैं। वही अगर आप किसी offline Institute मै पढ़ते है तो आपको आने जाने मै इतना टाइम Waste हो जायेगा जीतने मै आप एक Extra चैप्टर Daily कर सकते हैं।
  • आनलाइन ट्यूटोरियल्स मै आप अपने पसंद के टीचर्स से पढ़ सकते हैं यदि आपको किसी टीचर से पढ़ाया समझ नही आता तो आप किसी दूसरे टीचर्स से पढ़ सकते हैं।

Disadvantages of Online Course :

  • ऑनलाइन कोर्स मै आपके Doubt Solving मै थोड़ी परेशानी आ सकती है।
  • यदि आप Online Tutorials follow करते हैं तो आपको आगे अपनी आंखो पर ज्यादा जोर देना होगा क्योंकि अपको अपना दिन का आधा समय मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठना होगा।

चालिए अब बात करते हैं अब कुछ अच्छे YouTube Channels की जिनको आप अपने Civil Services की Preparations के लिए Consider कर सकते हैं। और कुछ जरूरी चैनल्स जिन्हे अपको Follow करना ही चाहिए भले ही आप किसी Offline institute से Preparation कर रहे हो या फिर Online।

Top YouTube Channels for UPSC Civil Services Preparations

Mrunal Patel

Mrunal Patel YouTube channel 2010 से YouTube पर पढ़ाने का काम कर रहा है। मृणल पटेल सर Latest News और Current Affairs के साथ ही Exam के लिए well Explained Content डालते हैं। चैनल पर आय दिन Preparation Tips और Problem Solving Sessions भी होते रहते हैं। चैनल पर हर सप्ताह Live Classes, Doubt Clearing Sessions किए जाते हैं।

Mrunal Patel Sir अपको Unacademy पर भी पढ़ाते नज़र आ जायेंगे। उन्होंने अपना चैनल को भी Unacademy से कोलाप्स कर रखा है। जिससे ज्यादा से जायद Aspirants तक उनके Lectures पहुंच पाए।

Let’s Crack UPSC CSE

यह चैनल सबसे पुराना चैनल है जोकि 2010 मैं शुरू हुआ था। इस चैनल पर कई अलग अलग टीचर्स पढ़ाते हैं जोकि अपने Subjects मै Perfectionist हैं। वह अपना Knowledge और Experience का इस्तेमाल कर लाखो बच्चो को पढ़ाते हैं।

Channel पर जो Classes के lives sessions होते हैं जोकि बाद मै भी Available होते हैं। सभी Subjects और टॉपिक्स को ही अच्छा से Cover कर एक playlists मै बना दिया जाता है जिससे Students को Topics और Chapters देखने मै कोई परेशानी ना हो।

Channels पर Daily Current Affairs Updates और Previous Year Question Paper Solving भी की जाती है जिसके लाइव Sessions videos भी आपको बादमे देखने के alie Available होती हैं।

केवल यही नहीं चैनल पर Newspaper Analysis और दुनिया भर की खबरों से अपको Updated रखने का काम करते हैं। और चैनल की सबसे अच्छी बात यह है की यह दोनो Hindi और English Language मै Available है।

Study For Civil Services

Study for civil services यूट्यूब चैनल सिविल सर्विसेस की तयारी कर रहे विद्यार्थियों की मदद करने के उपरांत 2014 मै बनाया गया था। इस चैनल पर टॉपिक वाइज  सभी सब्जेक्ट्स की वीडियो उपलब्ध कराई जाती हैं। चैनल पर हर सप्ताह प्रीवियस ईयर क्वेश्चंस सॉल्व सेशन  भी रखा जाता है। इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि टीचर्स क्वेश्चन पेपर को सेक्शन वाइज सॉल्व करके स्टूडेंट्स को बताते हैं जो कि स्टूडेंट्स को काफी हद तक हेल्प करता है कि उन्हें किस तरीके से एग्जाम्स में क्वेश्चन पेपर अटेंड करना होता है।

Channel पर लाइव स्ट्रीमिंग विडियोज भी बाद मै उपलब्ध कराई जाती हैं। जिससे की कोई Student अगर उस समय क्लास नही ले पाया है तो वह बाद मै अभ विडियो देखकर Topic को समझ सके।

Vision IAS

यह चैनल भी 2014 मै ही शुरू किया गया था। शुरुआत में यह चैनल हिंदी में वीडियोस अपलोड किया करता था लेकिन अब उनके 2 चैनल हैं जिसमें 1 चैनल पर है हिंदी में टॉपिक्स को कवर करके वीडियोस डालते हैं वहीं दूसरे पर यह इंग्लिश में वीडियोस डालते हैं। चैनल पर यह Guidance Session और टॉपर्स का इंटरव्यू भी डालते हैं जिससे काफी स्टूडेंट हो हेल्प होती है। चैनल की सभी वीडियोस Professional  तरीके से बनाई जाती हैं और Students को Possible Best Services देने का प्रयोग करते हैं।

चैनल पर Special Motivational Sessions और Seminars भी कराई जाती हैं। जिसमे कुछ Experience examKrackers अपनी knowledge और tips share करते हैं।

Khan GS Research Center

खान सिर का YouTube Channel 2019 मै Covid के Lockdown होने के बाद चालू किया । दरअसल वह पहले Offline गरीब बच्चो को फ्री मै और बोहोत कम पैसों मै पढ़ाया करते थे। लेकिन Lockdown के कारण बच्चे उनके पास पढ़ने ना आने के कारण उन्होंने YouTube पर पढ़ा कर Videos डालना शुरू किया तो वह लोगो को बोहोत पसंद आने लगी और उनकी कुछ वीडियोस वायरल भी होने लगी ।

खान सिर अपने चैनल पर General Knowledge और Current Affairs पर बात करते हैं। है किसी टॉपिक को विस्तार मै बच्चो को समझाने का प्रयत्न करते हैं। खान की Videos Hindi Language मै ही होती हैं।

Khan GS Research Center चैनल YouTube का सबसे Fast Growing Educational चैनल है। इस Channel ने दो साल से भी कम मै 10 Million Subscribers Complete कर लिए थे। और आज चैनल पर 13.2 Millions Subscribers हैं।

Study IQ Education

Study IQ Education चैनल को 2015 मै शुरू किया गया था। चैनल पर Civil Services, SSC से लेकर सभी Government Exams की Preparation कराई जाती है। चैनल पर सभी Topics पर Videos uploaded हैं। सभी Subjects की Playlists बनी हैं जिसके लगभग सभी टॉपिक्स पर Experience faculty ने समझाया हुआ है। साथ है साप्ताहिक Live Q&A Session भी कराया जाता है जिसमे Students अपनी Questions पूछते हैं। साथ ही लेटेस्ट टॉपिक्स को भी Videos बना कर समझते हैं जिससे की Students को डैली Updates भी रहें। चैनल पर Content दोनों भाषा हिंदी और English मै Available है।

Drishti IAS

दृष्टि आइएएस यूट्यूब चैनल 13 अप्रैल 2017 से YouTube के जरिए अपनी सर्विसेस Students को दे रहा है। हालाकि इनके तीन ऑफलाइन Institute भी मजूद हैं। एक मुखर्जी नगर नई दिल्ली मै स्तिथ है तो बाकी दो जयपुर और प्रयागराज मै हैं। इनकी Website Dhrishtiias.com से इंटरनेट पर उपलब्ध हैं ।

यह चैनल भी दोनो हिंदी और English दोनो ही भाषाओं मै YouTube पर उपल्ब्ध है। हिंदी चैनल का नाम Drishti IAS है वही इंग्लिश चैनल Drishti IAS English के नाम से उपल्ब्ध हैं।

Subscribers Count

ChannelsSubscribers
Mrunal Patel1.41 Million
Let’s Crack UPSC CSE4.89 Million
Study For Civil Services 2.21 Million
Vision IAS 1.38 Million
Khan GS Research Center 13.2 Million
Study IQ Education 10.9 Million
Drishti IAS 7.23 Million
Source Youtube

आगे भी पढ़ें :

Netaji and Indian National Army UPSC Based

Tribute to Sardar Patel | Why Integration Day Celebrated

Rani Lakshmi Bai life story In hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here