Vivo IPL is now Tata IPL 2022(Vivo IPL का नाम बदलकर हुआ Tata IPL)

tata ipl 2022
tata ipl 2022

टाटा ग्रुप बना आईपीएल का स्पॉन्सर

इस साल से आईपीएल मै कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे

इस साल आईपीएल का नाम Vivo IPL से बदलकर Tata IPL 2022 कर दिया जायेगा। क्यूंकि आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सर करने वाली कम्पनी Vivo company ने Sponsorship से अपना नाम वापस लेने का निर्णय लिया है। तो वही आईपीएल के नए स्पॉन्सर के रूप मै अब Tata Groups ने आईपीएल की Sponsorship खरीद कर Vivo की जगह ले ली है। आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल तथा आईपीएल गवर्निंग काउंसिल द्वारा मीटिंग के दौरान इसकी पुष्टि की गई के टाटा ग्रुप ही आईपीएल के अगले टाइटल स्पॉन्सर होंगे।

विवो आईपीएल को कहा जाएगा टाटा आईपीएल।

इस साल होने वाले आईपीएल 2020 को विवो आईपीएल ना कह कर अब से टाटा आईपीएल कहा जाएगा। आईपीएल के चेयर पर्सन ने कहा कि विवो ने स्पॉन्सरशिप के अधिकारों के हस्तांतरण का अनुरोध किया था जिसे गवर्निंग काउंसिल ने पारित कर दिया। हालांकि विवो के पास उनके कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक 2 साल की स्पॉन्सरशिप बची हुई थी  लेकिन अब टाटा ग्रुप अभी है 2 साल तक आईपीएल के स्पॉन्सर्स बने रहेंगे। विवो ने आईपीएल की स्पॉन्सरशिप 2018 मै 5 साल के लिए 2119 करोड़ मैं खरीदी थी  लेकिन भारत में चल भारत और चीन में चल रहे खराब संबंध के कारण आईपीएल ने 2020 में भी टाइटल स्पॉन्सर से स्थगित कर दिया था।

जिसके अभी 2 साल बाकी हैं। जोकि अब टाटा ग्रुप ने खरीद लिया हैं। जिसके चलते अब आईपीएल के टाइटल Sponsor TATA Groups रहेगा।

2020 मै भी विवो से टाइटल स्पॉन्सर से हटाने पर भी विवो का भारी नुकसान हुआ था। 2020 मै विवो को स्पॉन्सर से हटाने पर dream11 को नया आईपीएल टाइटल स्पॉन्सर चुना गया था। Dream 11 ने आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप 220 करोड़ की Bid करके जीती थी।   लेकिन अगले ही साल विवो ने फिरसे वापसी कर 2021 मै कॉन्ट्रैक्ट के चलते दुबारा आईपीएल टाइटल Sponsor बना। हालाकी इस बार खुद विवो कम्पनी ने इस लीग से बाहर निकलने का फैसला किया है।

ipl 2022 10 team teams

आईपीएल 2022 मै होना है दूसरा सबसे बड़ा बदलाव।

जबसे आईपीएल शुरू हुआ है तबसे ही आईपीएल मै 8 टीमें हिस्सा लिया करती हैं। लेकिन इस वर्ष आईपीएल मै होने जा रहा है बड़ा बदलाव इस वर्ष IPL मै 8 की वजह 10 टीमें हिस्सा लेंगी। पिछले महीने 25 अक्टूबर को ही आईपीएल और BCCI की तरफ से यह निर्धारित कर दिया गया है। आने वाली टीमों मै से एक टीम अहमदाबाद से होगी तो एक लखनऊ उत्तर प्रदेश की होना है।

लखनऊ की टीम को 7090 करोड़ मैं RPSG Groups ने खरीदा है वही CVC Capitals partner’s ने 5625 करोड़ मैं खरीदा है।

एक्सपर्ट्स का मानना है की आईपीएल मै दो नई टीम लाने से आईपीएल की प्रसिद्धि और उच्च स्तर पर चले जायेगी। और लोगो का उत्साह और बढ़ेगा देखने मै।

Tata Group ने आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप कितने मै खरीदी है।

टाटा ग्रुप ने आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सरशिप 440 करोड़ मैं खरीदी है।

टाटा ग्रुप कब तक आईपीएल को स्पॉन्सर करेंगे।

2 साल के लिए लिए 440 करोड़ मैं खरीदी है।

आगे भी पढ़ें।

MS Dhoni The Winner Of All The Hearts – In Hindi

The Great Sachin Hindi Biography

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here