Ravindra Jadeja Hindi Biography

ravindra jadeja hindi
ravindra jadeja hindi

आज हम बात करने जा रहे हैं भारत ही नहीं बल्की विश्व स्तर के सबसे बेहतरीन  क्रिक्रेट ऑल राउंडर माने जाने वाले खिलाड़ियों में से एक सर रविंद्र जडेजा की जिनको सही नाम तो रविन्द्र जडेजा है.लेकिन उन्हें Sir की उपाधि उनके कप्तान Mahendra Singh Dhoni ने दी और इनके टीम के के साथी इन्हे जड्डू कहकर भी बुलाते है। रविंद्र जडेजा ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर आज विश्व भर में जो अपना लोहा मनवाया है वह तारीफ के काबिल है हालांकि उनकी इस सफर में कई उतार-चढ़ाव भी आए लेकिन वह उन सभी उतार-चढ़ाव के बाद बहुत खूब निखर कर निकले हैं। तो चलिए जानते हैं Ravindra Jadeja की Biography in Hindi .

Table of Contents

रविंद्र जड़ेजा का निजी जीवन

इनका पूरा नाम रविंद्रसिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा है। लेकिन यह रविंद्र जडेजा  और खेल जगत मै Sir Jadeja के नाम प्रसिद्ध है। रविंद्र जडेजा का जन्म 6 December 1988 मैं गुजरात के जामनगर जिले के एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम अनिरुद्ध सिंह जडेजा है और उनकी माता का नाम लता चलेगा है। उनकी दो बहने भी हैं जिनका नाम नैना जडेजा और पदमिनी जडेजा।

जब जडेजा छोटे थे तब उनके पिता एक आर्मी ऑफिसर हुआ करते थे लेकिन चोट के कारण उन्हें आर्मी छोड़ एक सोसाइटी में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करनी पड़ी वहीं उनकी माता लता जडेजा एक हॉस्पिटल में नर्स थी। जब जाडेजा 17 साल के हुए तब उनकी माता का निधन हो गया था।

jadeja father
jadeja Father

जडेजा के पिता शूरू से ही चाहते थे की वह अपने बेटे को वह अपनी से बड़ी आर्मी ऑफिसर की पोस्ट पर देख लेकिन जडेजा का मन तो क्रिकेट के अलावा कहीं और लगता ही नहीं था तो उन्होंने ठान लिया था कि मुझे इसमें ही आ गए बढ़ना है।

jadeja mother photo
jadeja mother photo

रविन्द्र जडेजा की पत्नी रीवा सोलंकी

17 अप्रैल 2016 मैं रविंद्र जडेजा ने Riva Solanki से शादी की। रीवा अपने परिवार की इकलौती बेटी हैं इसलिए उनको अपने परीवार से बेहद प्यार मिलता है। उनके पिता भी गुजरात के एक जाने माने Businessman हरदेव सिंह सोलंकी हैं। जड़ेजा और रीवा की शादी एक ग्रैंड शादी हुई थी जोकि लगभग 3 दिनों तक चली थी। रीवा सोलंकी ने Mechanical Engineering की हुई है और वह UPSC की तयारी भी कर रही हैं।

जड़ेजा और रीवा की एक प्यारी सी बेटी भी ही जिसका नाम निध्याना है।

reeva Solanki
reeva Solanki

रविन्द्र जडेजा का  शुरुआती करियर

जड़ेजा की महनत और लगन के चलते वह कई  Club Cricket मै खेलने के लिए Select हुआ करते थे। लेकिन उनको अपने जीवन की पहली उपलब्ध तो 2008 का Under 19 World Cup मै जगह मिलने पर हासिल हुई।

जो World Cup भारत जीत कर ट्रॉफी अपने घर लेकर आया था उसमे  एक अहम हिस्सा रविन्द्र जडेजा ने भी अदा किया था

जड़ेजा की लाजवाब प्रदर्शन के चलते उन्होंने फाइनल मैच मै 3 Wicket Haul लेकर अपना नाम लोगो के दिमागो मै डाल दिया।

हम आपको बता दे उसी World Cup मैं Virat Kohli ही U19 टीम को लीड कर रहे थे। रवींद्र जड़ेजा और विराट कोहली तबसे साथ खेलते आ रहे है। और आज तक दोनो देश के लिए खेल रहे है। आज दोनो ही अपने काम मै Best हैं।

U19 World Cup के दौरे पर जडेजा टीम के Vice Captain थे इस कारण उनपर ज्यादा जिम्मेदारी भी थी लेकिन उन्होंने अपनी बॉलिंग से संपूर्ण प्रयास कर Tournament मै 6 Matches मै 13 की औसत से 10 विकेट झटके थे।

जड़ेजा ने अपना First Class Cricket मै डेब्यू 2006 मै Duleep Trophy मै किया। और 2007 मै रणजी ट्रॉफी के लिए अपना डेब्यू किया सौराष्ट्र की टीम से खेलते हुए।

रवींद्र जड़ेजा की 3 Triple Centuries in Test Cricket.

First Class Cricket मै रवींद्र जडेजा के नाम बेहद ही खास Records हैं जोकि आज तक कोई भारतीय खिलाडी पूरा नहीं कर पाया है ।

रवींद्र जड़ेजा ने 2012 मै 3 Triple Century बना कर पहली ऐसे बल्लेबाज बने जिन्होंने ये कारनामा किया जो। इसे पहले कभी किसी भारतीय ने कभी ये काम नही करके दिखाया। केवल कुछ अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी जेसे की Don Bradman, Brain Lara जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने यह काम किया था।

रवींद्र जड़ेजा International Career

जडेजा काफी समय First Class और Club खेलने के बाद  2008– 2009 की रणजी ट्रॉफी के बेहतरीन प्रदशन के बाद कही जाके वह Selectors की नज़र मै आए जहां रणजी ट्रॉफी मै जड़ेजा का प्रर्दशन कुछ इस प्रकार था की उन्हे नजरंदाज करना सामान्य नही था। जड़ेजा ने रणजी मैं 42 विकेट और 739 रन बना कर टूर्नामेंट समाप्त किया।इसके बाद ही उन्हें Sri Lanka के साथ होने जाने वाली सीरीज की लिए चुन लिया गया।Sri Lanka के साथ हुई सीरीज के आखिरी मैच मै जड़ेजा ने शानदार 60* रन की पारी खेली लेकिन भारत वो मैच जीत ना सका।

एक समय ऐसा भी आया की जडेजा को टीम से बहार रहना पड़ा क्युकी वह तेजी से रन नही बना पा रहे थे। लेकिन उन्होने फिर शानदार वापसी की टीम मै और इंग्लैंड के साथ हो रहे मैच मै जहा भारत 58–5 का Score चल रहा था जडेजा ने अपने कप्तान Mahendra Singh Dhoni के साथ मिलकर 112 रन जोड़े टीम के खाते मै। जिसमे से 78 रन जडेजा ने बनाए। और धोनी के Out होने के बाद उन्होंने अपने बालिंग पार्टनर R.Ashwin के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी। उस मैच मै वह Man Of Match रहे।

ऐसी ही Performances हम सिर जडेजा से देखते ही रहते है। अगर हम केवल पारियां गिनवाने लग जाए तो ये Article खतम होने मै ना जाने कितना समय लग जाए। इसलिए हम केवल वही परियां आपके साथ शेयर कर रहे है जो हमे लगता है जडेजा की बेस्ट परियां है।

Ravindra Jadeja 2013 Champions Trophy Performance in Hindi

भारतीय Cricket के लिए लिए एक और महत्वपूर्ण श्रंखला जोकि England मैं होने जानी थी जिसमे भारत के खेमे मै कई सारे नए खिलाड़ी थे जिसमे जडेजा रोहित शर्मा जेसे बड़े नाम भी शामिल थे। नाही ओपनर्स को उतना Experience था और नही बॉलर्स को उतने matches खेले थे। वही से निकले भारतीय क्रिक्रेट के कुछ चमकते हुए सितारे जेसे  रविन्द्र जडेजा , रोहित शर्मा जिन्होंने उस Tournament मै पहली बार ओपनिंग की थी लिकन शानदार परियां खेली। और वही रविन्द्र जडेजा पूरी Tournament मै सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने । जड़ेजा केवल गेदबाज से ही नही बल्कि उन्होंने बल्लेबाजी से भी टीम का संपूर्ण साथ दिया

जड़ेजा ने ICC Champions Trophy के Finals मै जहा भारत के जल्दी Wickets गिर चुके थे तब उन्होंने विराट कोहली के साथ मिलकर टीम को एक Fighting Total Tak पहुंचा था। उसी के बदौलत भारतीय गेंदबाज उस टोटल को Defend करने मै सक्षम रहे । और उस मैच मैं भी जड़ेजा Man Of the Match रहे।

जड़ेजा ने Tournament मै सबसे ज्यादा 12 विकेट लेकर Highest Wicket Taker का खिताब अपने नाम किया।

जड़ेजा की 2019 सेमी फाइनल की पारी

जड़ेजा को 2019 वर्ल्ड कप मै केवल दो ही matches खेलने को मिले लेकिन उन्होंने अपने दूसरे मैच मै ही जहा भारत बुरी तरह New Zealand के सामने फस चुका था जल्दी विकेट गवाने के अंतराल जड़ेजा की बैटिंग भी जल्दी आ गईं और बाकी टीम के सभी बैट्समैन आउट होकर वापिस पवेलियन जा चुके थे और क्रीज पर केवल धोनी और जडेजा ही बैट्समैन बचे थे वहां से जीत और भी कही मुश्किल होती जा रही थी New Zealand ने भारत को 240 का लक्ष्य दिया था जिसके जवाब मै भारत k शुरूआती विकेट जल्दी गिरने के कारण ये स्तिथि आ गई थी। लेकिन जडेजा ने धोनी के साथ अच्छी पार्टनरशिप करते हुए भारत की उम्मीद जगाई रखी और उन्होंने 59 गेंदों मै 74 रन जड़ दिए जिससे पूरे भारत मै यह लगने लगा था अब भारत जीत जायेगा। लेकिन गलती से वह Mid Wicket Par Catch थमा बैठे और भारत की उम्मीदें फिर से कम हो गई हालाकि धोनी फिर भी डेट रहे लेकिन कुछ बाल खेलने के बाद वह भी Martin Guptill के Run Out के चलते आउट हो गए।

जड़ेजा  केवल दो Matches खेले Tournament के लेकिन तब भी उन्होंने अपने नाम सबसे ज्यादा Run Save करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

जड़ेजा का IPL कैरियर

जड़ेजा IPL के पहले सीजन मै तो वह राजस्थान ( Deccan Chargers )  की टीम की तरफ़ से खेले थे। जिसमे उन्होंने राजस्थान की जीत मै एक अहम किरदार निभाया था। उन्होंने 14 Matches mai 135 Runs  131 के Strike Rate से बनाए। और अगले ही साल उन्होंने 295 रन बना डाले सीजन मै हो सकता है ये आपको काम लग रहे हो लेकिन जडेजा जिस नम्बर पर बैटिंग करने आते थे उस हिसाब से यह बोहोत ही अच्छे स्कोर है इसी के चलते राजस्थान के कप्तान Shane Warne ने उन्हे Rockstar का नाम दे डाला। जबसे उनको Rockstar Jadeja नाम से बुलाया जाने लगा।

2011 मै जडेजा को चैन्नई सुपर किंग्स ने लगभग 2 Millions मै पर Bid करके उनको टीम मै शामिल किया। जबसे लेकर आज तक वह चेन्नई सुपर किंग्स का हिसा हैं। और उनकी परफॉर्मेंस दिन पर दिन निखरती ही जाती है।

जब 2016,2017 मै चन्नई सुपर किंग्स पर 2 साल का Ban लगाया गया तब दो साल तक जडेजा Gujrat Lions के लिए खेले। वहा भी इनकी Performance Average ही थी।

लेकिन जब 2 साल का अंतराल खतम होने के बाद जब चन्नाई सुपर किंग्स ने वापसी की तो हर खिलाड़ी मै एक अलग ही जोश था। और उसी साल चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना 3 आईपीएल खिताब अपने नाम किया।

जडेजा IPL इतिहास मै दूसरे बल्लेबाज बने है जिन्होने एक ओवर मै 37 रन जड़े हो। पहले व्यक्ति Chris Gayle हैं।

जड़ेजा ने हालही मै  RCB के साथ हुए मैच मै Harshal Patel की गेंदबाजी पर एक ओवर मै 37 रन जड़ दिए। ऐसा कारनामा करने वाले जडेजा पहले भारतीय है।

हालाकि हर्षल पटेल का  पूरा सीजन मै सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं उनके नाम अभी तक इस सीजन मै सबसे ज्यादा विकेट हैं ।

जड़ेजा ने ओवर मै 5 Sixes + 1 Four + 2 Runs + 1 No Ball  के साथ 37 रन पूरे किए और टीम का स्कोर 20 ओवर मै 192 पहुंचा दिया।

sir jadeja hindi

FAQ

जड़ेजा के घोड़े का क्या नाम है?

जड़ेजा आए दिन अपने सोशल मीडिया पर अपने घोड़ों के साथ अपने तस्वीर शेयर करते रहते है। वह दर्शाता है की वह अपने घोड़ों से कितना प्रेम करते हैं। हालही मै उनके एक घोड़े वीर की मृत्यु हो गई थी जिसपर वह काफी दुखी हुए थे। जड़ेजा के पास उन्होंने कई सारे घोड़े पाल रखे है और वह उनकी खुद्से देखभाल भी करते है जब भी वह फ्री होते है तो वह अपना काफी समय उनके साथ बिताया करते है।

जड़ेजा के तलवार Celebration का क्या मतलब है ?

हम सब जानते है रविन्द्र जडेजा एक राजपूत परिवार से आते है। और राजपूत परिवारों मै तलवार बाजी का शुरू से महत्व रहा है। आप चाहे Ancient Times से पृथ्वि राज चौहान से लेकर राजा भोज तक। यह तो राजपूतों का culture है।

रविंद्र जडेजा चेन्नई की टीम ने किस वर्ष से जुड़े थे ?

शुरुआती दो साल Deccan Chargers के लिए खेलने के बाद 2011 मै जडेजा को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 Million रकम चुका Squad मैं शामिल किया था।

कितने मैचों में जडेजा ने जीत दिलाई?

जड़ेजा ने भारत को लग्भग 25–30 बार ऐसे Matches मैं जीत दिलाई है या फिर जीत में योगदान रहा है की को बेहद ही फस चूके हो क्युकी वह जिस Number पर बैटिंग करने आते है उसके बाद केवल टीम मै बॉलर ही बचते हैं।

रविन्द्र जडेजा ने १० विकेट कब लिये थे?

रविन्द्र जडेजा ने India Blue के लिए खेलते हुए पहली इनिंग्स मै 76 रन देकर 5 Wicket अपने नाम किए और अगले इनिंग्स मै फिर 5 विकेट झटक कर एक मैच मै 10 विकेट ले लिया।

रविंद्र जडेजा शायरी हिंदी।

  • I am not trying to be cool, It’s what I am.
  • Style isn’t about what you wear. It’s about how you live.
  • REAL EYES, REALIZE “Wisdoms lies in not seeing things, but seeing through things”.
  • A “SWORD” MAY LOOSE IT’S SHINE,BUT WOULD NEVER DISOBEY IT’S MASTER.
  • Go forward confidently towards your dreams. Live out the life that you had always imagined.

आईपीएल मैं जडेजा कितने नंबर बल्लेबाजी करने आते हैं ?

जड़ेजा IPL मै ज्यादा तर 7 नंबर पर Batting करने आते है। लेकिन कभी तय नहीं रहता जडेजा और MS Dhoni का नंबर परिस्थिति के हिसाब से बदला जाता है। कभी कभी तो जडेजा को 4 नंबर पर भी भेज दिया जाता है।

How many players in ODI did Ravindra Jadeja run out?

रवींद्र जडेजा ने अपने कैरियर मै बड़े बड़े दिग्गज खिलाड़ियों को अपने रॉकेट थ्रो के चलते Run Out किया है। जड़ेजा का थ्रो विश्व मै सबसे बहरीन थ्रो माना जाता है। Sec से भी कम मै इनकी थ्रो Wickets तक पहुंच जाती है। और Accuracy की तो बात ही मत पूछिए।

Ravindra Jadeja vs Yuzvendra Chahal who is best bowler and fielding.

YuzvendraChahalऔर Ravindra Jadeja मै से आप किसी भी एक खिलाड़ी को ज्यादा गेंदबाज नही कह सकते लेकिन जडेजा को आप बिना हिचकिचाए एक विश्व का सबसे बहरीन Fielder कह सकते है।

Ravindra Jadeja batting performance in one day cricket Test Cricket, T20 Cricket And  IPL.

TestODIT20IPL
Matches5416850191
Inn7811324145
Runs208424112172290
Avg35.3232.5815.526.63
Str Rate60.5887.07112.44 128.15
Highest100874462
100s1000
50s161302
Stats source Cricbuzz

Run out by Ravindra Jadeja in international cricket across all format.

जड़ेजा ने तीनों Formats मै मिला कर विश्व मै सबसे ज्यादा  39 रन आउट किए है। IPL, रणजी और दुलीप ट्रॉफी जेसे Matches की इसमें गिनती ही नही है।

Ravindra Jadeja first one day international match date.

Jadeja ने अपना सबसे पहला One Day International Match Sri Lanka के विरुद्ध 2009 मै खेला जिसमे पहले मैच मै उनकी बल्लेबाज़ी नही आई लेकिन दूसरे ही मैच मै उन्होंने शानदार अर्धशतक जड़ दिया और नाबाद 60* बनाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here