प्रियंका चतुर्वेदी कौन है ? Priyanka Chaturvedi Biography in Hindi (News, Debates, Controversies, Statements, Personal Life)

Priyanka Chaturvedi Biography
Priyanka Chaturvedi Biography

Priyanka Chaturvedi Member Of Rajya Sabha‘s Biography

आज हम बात करने वाले हैं। भारतीए राजनीति की एक धाकड़ महिला राजनेता की । जिन्हें आप लोग Priyanka Chaturvedi के नाम से जानते हैं। जो लोग News देखते हैं Debates सुनना पसंद करते हैं उन्होंने जरूर कभी कभी ना कभी इनके Debates देखी होंगी और जानते होंगे की कितना सटिक तरीके से यह अपनी बाते रखती है अपनी पार्टी को Defend करती हैं भले ही इनकी पार्टी ने उस Particular Domain मै कुछ किया हो या नही। कभी कभी यह Anchors को भी खराब तरीके से फटकार लगा देती  हैं जोकि हम बिल्कुल नहीं मानते की वह सही है । तो चलिए जानते है उनके Rajnaitik Career, Personal Life और Priyanka Chaturvedi Biography.

पूरा नाम ( Full Name )प्रियंका विक्रम चतुर्वेदी ( Priyanka Vickram Chaturvedi )
जन्म दिवस ( Birth Date )19 November 1979
उम्र ( Age )41 Years Old
पता ( Residence )मुंबई, महाराष्ट्र इंडिया ( Mumbai, Maharashtra India )
व्यवसाय ( OCCUPATION )Politician,
Social Worker,
Blogger,
Columnist
Twitter Handle Url Twitter
Instagram Url Instagram
Father’s Name ChandraKant Chaturvedi
Political Party( 2010-2019 ) Indian National Congress Party
( 2019-Now ) Shiv Sena
Position2019 Deputy Leader of Shiv Sena 2021 Member Of Parliament, Rajya Sabha from Maharashtra
पति का नाम ( Husband Name )विक्रम चर्तुवेदी ( Vickram Chaturvedi )
बच्चे (Childs)Aarnav Chaturvedi (Son)
Anitra chaturvedi (Daughter)
AchievementIn 2016, Featured in the Top 10 Great Female Politicians List by An Prominent WebSite
PRIYANKA Chaturvedi's Family Photo
PRIYANKA’s Family Photo

निजी जीवन

प्रियंका चर्तुवेदी का जन्म 19 November 1979 मै मुंबई मै हुआ लेकिन वह रहने वाली मथुरा उत्तर उनके माता पिता मथुरा के रहने वाले हैं लेकिन अपनी शादी से पहले ही वह मुंबई Shift हो गई थी जबसे आजतक वह मुंबई मै ही रहती हैं । प्रियांक शादीशुदा हैं और उनके दो बच्चे हैं।

Priyanka Chaturvedi Qualification

इन्होंने अपना शुरुआती शिक्षा St. Joseph High School, जोकि Juhu मै है वहां से की उसके बाद उन्होंने Narsee Monjee College of Commerce And Economics जोकि Vile Parle मै है वहां  से  इन्होंने Commerce से Graduation की है।

प्रियंका चतुर्वेदी करियर, पॉलिटिकल करियर ( Priyanka Chaturvedi, Career , Political Career )

 IN CONGRESS
  • प्रियंका चर्तुवेदी ने अपने करियर की शुरूआत Director of  Mpower Consultant के तौर पर की इसके साथ ही वह Media मै भी काफी Active रहती हैं और वह PR और Event management भी करती हैं।

अपको बता दे की प्रियंका Prayas Charitable Trust से भी जुड़ी हुई हैं जोकि गरीब बच्चो को शिक्षा दिलाने से उनकी HealthCare का काम करता हैं।

  • प्रियांका एक स्तंभकार ( Columnist ) के तौर पर Tehelka, Daily News And Analysis और FirstPost मै काम कर चुकी हैं।
  • 2010 मै उन्होंने Indian National Congress (INC)  Join करी। 2012 मै उन्हे North West Mumbai की General Secretary of Indian Youth Congress बना दिया गया।
Member of parliament
  • 17 April 2019 मै उन्होंने Congress Party छोड़ दी। उन्होंने Twitter के जरिए Post करके बताया था की वह खुश नहीं है UPCC (उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमिटी) से क्युकी वह उन कार्यकर्ताओं को Party मै दुबारा शामिल कर रहे थे जिन्होंने उनके साथ दुर्व्यवहार किया था।
  • 19 April 2019 मै उन्होंने Shiv Sena को Join कर लिया। उन्होंने शिव सेना को Join करते कहा कि वह एक Samanya Shiv Sainik बनकर Uddhav Thackeray और Aditya Thackeray के अंडर काम करना पसंद करेंगी।

Priyanka Chaturvedi Controversies

प्रियांका अपने Statements के लिए ही जानी जाती है वैसे उनका Politics मै कोई ख़ास आस्तित्व नही है। उन्होने आज तक कभी Election नही लडी हैं यह कोई नहीं कह सकता की उन्हे पार्टी की तरफ से Seat ही नही मिली है। या पार्टी को उनपर भरोसा ना जताया हो। या वह स्वयं नही चहती लड़ना।

  • नोटबंदी के दौरान जब कुछ दिनों सारा देश परेशान था तब उन्होंने देश के प्रधान मंत्री जी श्री नरेंद्र मोदी जी के बारे मै कुछ अपशब्द नेशनल Television पर बोल दिए। जिसके बाद भी उन्होने माफी नहीं मांगी। हलकी इसका विरोध उनकी पार्टी ने भी जताया था।

हम मानते है की वह एक विपक्ष की पार्टी के राजनेता हैं लेकिन इतना अधिकार अपको किसी ने दिया जो आप देश के Prime Minister के लिए ऐसे शब्द प्रोयोग करेंगे। एक देश का PM उस पूरे देश को Internationally Represent करता है। अगर आप अपने PM की DisRespect करते हो तो आप अपने देश की DisRespect कर रहे हो।

  • कुछ समय पहले ही उन्हे एक News Debate मै Invite किया गया जो Debate पत्रकार को लेकर था जिसने उन्होंने अपने बड़बोलेपन से यह कह डाला की “पत्रकार तो बिकाऊ होते हैं।” जिसके बाद उन्हें उसी Show मै माफी मांगने को कहा गया लेकिन उन्होंने Show से बहार निकलना चुना लेकिन तब भी माफी नही मांगी। 
  • प्रियांका के ऐसे कई Debates हैं जिसमे वह Anchors से बहस करती नजर आई है जिसमे से एक अंजना ओम कश्यप भी हैं। प्रियांका और अंजना ओम काश्यप के बीच मै भी बीच Debate मै बड़ी बहस छिड़ गई थी जिसके बाद दोनों एक दूसरे पर चिल्ला चिल्ला कर एक दूसरे की बात दबाने की कोशिश कर रहे थे।
  • प्रियांका चतुर्वेदी और संबित पात्रा के बीच भी कई बार डिबेट मै बहस हो चुकी है। वैसे तो Politics मै अगर कोई दो नेता मिलते हैं तो उन्हें एक तरीके से सम्मान देना होता है। लेकिन संबित पात्रा और प्रियांका चतुर्वेदी को कभी आप ऐसे नही देखेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here