Navratri क्यों मनाया जाता है ? नवरात्रि की पूजा कैसे करें ? (Navratri Quotes, Wishes, Date )

Navratri क्यों मनाया जाता है

नवरात्रि क्यों मनाया जाता है।

आईये जानते हैं Navratri क्यों मनाया जाता हैNavratri हिंदू धर्म में प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है हर हर वर्ष दो बार आता है वह हिंदू कैलेंडर की बात करें तो यह तो हार हर साल शरद ऋतु में अश्विन शुल्क पक्ष के प्रतिपदा से शुरू होता है। नवरात्रि के नौ दिनों मै माता के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है। जहां लोगो आपने अपने घरों मै माता का अलग से नौ दिनों तक मंदिर बनाते हैं।

नवरात्रि कब से है ? और कब तक है। Navratri क्यों मनाया जाता है

English Calendar के अनुसार नवरात्रि Thursday 7 October 2021 से शुरू हो रहीं है और 16 October 2021 दशहरा यानी विजयदशमी के दिन वर्ष का अंतिम नवरात्री है । यह वही दशहरा है जिस दिन श्री राम ने लंका पति रावण का वध कर बुराई पर अच्छाई की जीत का एक मिसाल कायम की थी।

नवरात्रि क्यों मनाया जाता है ?

Calendar के अनुंसार नवरात्रि साल में दो बार मनाई जाती है जिन्हें चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि के नाम से मनाया जाता है। चैत्र नवरात्रि हर साल इंग्लिश कैलेंडर के अनुसार March-April में मनाया जाता है। वहीं

  • मान्यता है कि चैत्र नवरात्रि से ही हिंदू धर्म का नव वर्ष की शुरुआत होती है।
  • वहीं शारदीय नवरात्र धर्म के आधार पर और सत्य की असत्य पर विजय का प्रतीक है इसलिए शारदीय नवरात्रि मनाई जाती है।
  • हिंदू धार्मिक मान्यता यह भी कहती है कि इन्हीं 9 दिनों मैं मां दुर्गा धरती पर अपने मायके आते हैं ऐसे में इन 9 दिनों को दुर्गा उत्सव के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है नवरात्रि का त्योहार देश भर में 9 दिनों तक मनाया जाता है इस दौरान श्रद्धालु पूरे 9 दिनों तक उपवास भी रखते हैं।

नवरात्रि कैसे बनाए जाते हैं।

नवरात्रि के त्यौहार की देश भर मै मान्यता है और पूरे भारतवर्ष में नवरात्रि को अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है इस जोहार मैं भक्तजन पूरे 9 दिनो तक का उपवास रखते हैं। हर जगह हर गली मोहल्लों मै मां दुर्गा का मंदिर की स्थापना की जाती हैं। नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है जिसको नवरात्रि के आखिरी दिन दशहरे सर गंगा विसर्जन किया जाता हैं।

नवरात्रि का त्योहार वैसे तो पूरा देश भर में मनाया जाता है लेकिन पश्चिम बंगाल और गुजरात मैं नवरात्रि का अलग ही नजारा देखने को मिलता है। गुजरात का नवरात्रि गरबा नृत्य बोहोत प्रसिद्ध है लोग नवरात्रि के दिन बिना किसी मन मुटाव सभी बैरो को छोड़ गरबा खेलते हैं।

नवरात्रि के पूरे दिन उपवास रखना जरूरी है ?

नवरात्रि के त्यौहार के दिनौ श्रद्धालु पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं। जो भी व्यक्ति इन 9 दिनों दुर्गा मां की सच्चे ह्रदय और भक्ति भाव से आराधना करता है मां दुर्गा उनके सारे कष्ट हर लेती हैं और उन्हें सुख शांति एवं समृद्धि प्राप्त होती है लेकिन ऐसा कतई नहीं है कि पूरे 9 दिन आपको व्रत रखना है मां दुर्गा कभी नहीं चाहते कि उनका कोई भी भक्तों एवं श्रद्धालु जो भूख सहन नहीं कर सकता वह अपना मन मार कर उनकी पूजा करें वह केवल चाहते हैं कि सच्चे मन सच्ची भक्ति भाव रखना है सर्वश्रेष्ठ है कुछ लोग केवल नवरात्रि का पहला एवं आखरी दिन भी उपवास रखते हैं और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो केवल आखरी दिन उपवास रखते हैं।

Navratri (First, Second, Third, Fourth, Fifth, Sixth, Seventh, Eighth Day ) Quote, wishes

नवरात्रि पूजा कैसे करें ? नवरात्री पूजा विधि।

नवरात्रि की पूजा के लिए जरुरी नहीं हैं की आप ने उपवास रखा है की नहीं। नवरात्रि के पूजन करने से पहले यह चीज़े जरुरी ध्यान रखे।

  • नवरात्रि का दिया घी या फिर तेल से ही जलाएं और ध्यान रखें नौ दिन तक वह दिया बुघे नही। अगर दीप बुघता है तो वह अपशगुन माना जाता है।
  • माता का दरबार बनाते समय एक मटके मै रेत डाल कर एक मुठ्ठी गेंहू जरुर उगा दें।

आरती करने से पहले माता रानी को ताजा पानी और दूध से स्नान कराएं उसके बाद कुमकुम चंदन फूल और अन्य संबंधित चीजों से पूजा करें भोग में फल या किसी मिठाई से माता का भोग लगाएं।

PM Modi भारत वर्षीय सभी लोगो को नवरात्री की सुभकामनाएँ दीं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने नवरात्रि की इस पावन अवसर पर देश वासियो को सुभकामनाये देते हुए ट्वीट किया तथा देश की भैषज्य को लेकर कामयाब व्यक्त की।

Navratri All Songs Playlist

आगे भी पढ़ें :

History of Raksha Bandhan, RakshaBandhan का इतिहास

Ganesh Chaturthi wishes In Hindi | गणेश चतुर्थी कैसे मनाये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here