Shardul Thakur to Lord Shardul in Hindi , Shardul Thakur Ipl , Sharul Thakur in t20 world cup

Lord Shardul in Hindi
Lord Shardul in Hindi

आज हम बात करने जा रहे हैं भारत के उभरते हुए सितारे भारत के लिए 8 नंबर पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी की। भारतीय cricket team के ऑल राउंडर Shardul Thakur की । आज हम जानेंगे उनकी Journey और उनकी Biography अपनी भाषा in Hindi और साथ ही जानेंगे कैसे शार्दुल से Lord Shardul नाम कैसे पड़ा। मै तो चलिए शुरू करते शुरू से।

Lord Shardul in Hindi
Lord Shardul in Hindi
पूरा नामशार्दुल नरेंद्र ठाकुर
Nick Name“Lord Shardul”
CastThakur, Hindu
जन्म तारीक16 October 1991
Height5 ft 9 Inches
BattingRight Hand
BowlingRight Arm medium-fast Swing Baller
RoleBowling All Rounder
T20 Debut21 February 2018 vs South Africa  
ODI Debut31 August 2017 vs Sri Lanka
Test Debut12 October 2018 vs West Indies
AddressPalghar, Maharashtra India

शुरुआती जीवन और शिक्षा

शार्दुल ठाकुर का जन्म 16 October 1991 मैं महाराष्ट्र के पालघर शहर मै हुआ वह एक मध्यवर्गीय परिवार से हैं। शार्दुल ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पालघर से ही की लेकिन उनके स्कूल मै क्रिकेट की Facilities ना होने के कारण उन्हे परिवार के साथ Boisar Shift होना पड़ा। वहां उन्होंने TVM Boisar School से आगे की पढ़ाई और Cricket खेलना जारी रखा।

शार्दुल ने Swami Vivekanand International School, Borivali के लिए खेलते हुए 6 Sixes 6 Balls मै लगा डाले थे।

Lord Shardul Thakur in Hindi
Lord Shardul Thakur in Hindiशार्दुल

शार्दुल ठाकुर का T-20 world cup में हुआ सिलेक्शन(Sharul Thakur in t20 world cup):-

भारतीय सीनियर चयन समिति ने टीम प्रबंधन से चर्चा के बाद शार्दुल ठाकुर को T-20 World-Cup मुख्या टीम में शामिल किया है| 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा रहे allrounder अक्षर पटेल अब स्टैंड-बाइ खिलाडीयो की सूचि में होंगे| शार्दुल ठाकुर को टीम के squad में अक्षर पटेल के जगह शामिल किया गया है|

Domestic Career

शार्दुल ने 2012 Ranji Trophy मै Mumbai के लिए First Class Cricket मै डेब्यू किया जिसमे पहले Season उनका कुछ खास नही रहा। 2012–2013 Season मै उन्होंने पहले चार मुकाबलों मै 82.0 के औसत से केवल 4 Wicket हासिल की ।

2013–2014 Ranji Trophy Season मै उन्होंने 26.25 की औसत से 6 Matches मै 27 Wickets हासिल किए।

इसके साथ ही उनका खेल निखरता रहा है। साल 2014–2015 Ranji Trophy मै उन्होंने 10 Matches मै 20.81 की औसत से 48 Wickets झटके जिसमे पांच Five Wickets Haul शामिल थे।

ऐसे शानदार प्रर्दशन के बाद शार्दुल Vijay Hazare Trophy मै Mumbai के List A Players की लिस्ट मै शामिल हो गए ।

2014-15 के रणजी ट्रॉफी फाइनल मुंबई के लिए सौराष्ट्र के विरुद्ध शार्दुल ने 8 विकेट लेकर मुंबई के 41 वा रणजी ट्राफी विजय के हीरो रहे।

शुरूआत मै वह अपनी height और weight को लेकर Criticism झेलनी पड़ती थी। लेकिन तब भी वह मुंबई के बेस्ट पेस बॉलर बने ।

shardul thakur journey
shardul thakur journey

शार्दुल ठाकुर Under 19 World Cup

आजकल आप जितने भी नए खिलाड़ियों को देखते है । वह ज्यादतर अपको भारत के लिए Under 19 Cricket टीम मै खेले होते हैं। लेकिन शार्दूल सीधा को Domestic Cricket, Club Cricket और IPL के Performance के बलबूते पर भारतीय National Cricket Team मै जगह मिली।

शार्दुल International Cricket Debut

शार्दुल को पहली बार 2016 मै West Indies Test Series के दौरे के लिए चुना गया था लेकिन वहां उन्हे मौका नहीं मिला।

  • काफी लंबे अंतराल बाद उन्हें 31 August 2017 को Sri Lanka के साथ हो रही ODI Series मै मौका मिला जहा उनका प्रदर्शन Average ही रहा।
  • 21 February 2018 को उन्होंने South Africa के विरूद उन्होंने अपना T20 Debut किया।
  • 12 October 2018 को West Indies के विरुद्ध उन्होंने अपना पहला Test Debut किया।

Controversy

शार्दुल सचिन के बाद दुसरे ऐसे खिलाड़ी थे जिसकी Jersey Number 10 था जिसकी वजह से उन्हें Social Media काफी ज्यादा Troll किया जाने लगा  जिसके चलते उन्हें Jersey Number बदली कर 54 कर लिया। उसके बाद से BCCI ने Sachin Tendulkar की 10 Number Jersey को Retired घोषित कर दिया।

आईपीएल कैरियर ( IPL Career )

शार्दुल को पहली बार 2015 के IPL Auction मै Kings 11 Punjab ( Now Punjab Kings) ने 20 लाख मै खरीदा था। उन्होंने अपना पहला मैच Delhi Daredevils ( Delhi Capitals ) के against खेला जिसमे उन्होने 4 Over मै एक विकेट लेकर 38 रन दिए।

2017 मै जब Chennai Super Kings और राजस्थान Royals पर बन लगा तो दो नई Franchise बनी थी Rising Pune SuperGiants जिसमे शार्दूल को भी Auction मै Pune ने रखा उन्होंने पुणे के लिए अच्छा प्रदाशन किया जिसके बाद 2018 मै ,जब Chennai Super Kings वापस आई तो उन्हे भी Chennai का एक हिस्सा बनाया गया। जबसे लेकर अबतक वह Chennai के लिए खेलते हैं।

शार्दूल ODI परफॉर्मेंस

यह Records उनके पहले मैच से अबतक के हैं।

Batting Performance

MatchesInnRunsAvgStr RateHighest50s100s
15810721.4144.59300000

Bowling Performance

MatchesInnBallsRunsWicketsBestEcoAvg
15157238182252/46.7937.18
source cricbuzz.com

शार्दुल ठाकुर टेस्ट परफॉर्मेंस

ऑस्ट्रेलिया दौरा

शार्दुल का टेस्ट Debut 2018 मै West Indies  दौरे पर हुआ। जिसके बाद 2021 मै उन्होंने अपना दूसरा टेस्ट मैच खेला Australia मै Gabba Cricket Ground पर उनको टीम मै मौका भी इसलिए मिला क्युकी उस सीरीज के पिछले matches मै भारत के कई खिलाड़ी चोटिल थे। जिसमें Ashwin, Jadeja, Bumrah, Shami, Hanuma Vihari जैसे खिलाड़ी भी शामिल थे और Virat Kohli भारत लोट चुके थे। इस कारण अगले Match मै कुछ नए खिलाड़ियों को मौका मिला।

पुरी सीरीज की तरह भारत के उस मैच मै भी जल्दी Wickets गिर गए तब Washington Sundar के साथ मिलके शार्दूल ठाकुर ने टीम का Score Board चलाया और 67 Runs की शानदार पारी खेली। यह केवल शार्दूल ठाकुर का दूसरा ही मैच था। शार्दूल और Washington की पारी के चलते भारत मैच मै बना रहा और आखिरी मै भारत की एक ऐतिहासिक जीत हुई

Shardul Thakur in Hindi
Shardul Thakur australia performance in Hindi

इंग्लैंड दौरा

शार्दुल हाल ही में इंग्लैंड के साथ हो रहे पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के Squad मै भी शामिल हैं जिसमें से चार मैच अभी हो चुके हैं और शार्दुल उनमें से पहले और चौथे टेस्ट का भी हिस्सा रहे हैं । पहले match के बाद चोटिल हुए शार्दूल को आगे के Matches नही खिलाया गया लेकिन जब वह फिट हुए तो उन्हे 4 टेस्ट मै जगह मिली ।

शार्दुल ने इस मैच मै 57 रनों की पारी खेली जब भारत 107/5 हो चुका था और भारत का स्कोर 191 तक पहुंचा दिया। हलकी की इसके बाद भी इंग्लैंड ने 99 रनों की लीड लेने में सफल रहे लेकिन जवाब में भारत में 467 Run बना दिए जिसमें फिर से शर्त अलका महत्वपूर्ण 67 रन का योगदान रहा इसके साथ ही शार्दुल ने 2 विकेट भी झटके और मैन ऑफ द मैच के दावेदार भी बन गए लेकिन शायद उनको मैंने धर्मेश ना मिलते रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला क्युकी उन्होंने शानदार 127 Runs की पारी खेली थी जब भारत को अच्छा Start की सख्त जरूरत थी ।

Shardul की ऐसी Performance देख कर अनुमान लगाया जा रहा था की वह आने वाले T20 World Cup Team India के Squad का हिसा रहेंगे । लेकिन उन्हें प्रमुख 15 के Squad मै जगह नही मिली लेकिन उन्हे एक StandBy Player के तौर पर टीम के साथ UAE ले जाया जाएगा ।

 lord shardul thakur records
shardul thakur records
MatchesInnRunsAvgStr RateHighest50s100s
4619038.077.876730
stats

Bowling Performance

MatchesInnBallsRunsWicketsBestEcoAvg
475623181461/43.422.71

शार्दुल ठाकुर T20 परफॉर्मेंस 

Batting Performance

MatchesInnRunsAvgStr RateHighest50s100s
2156934.5197.14220000

Bowling Performance

MatchesInnBallsRunsWicketsBestEcoAvg
21214556993127/49.1122.29

शार्दुल ठाकुर IPL परफॉर्मेंस

shardul thakur ipl
shardul thakur ipl

Batting Performance

MatchesInnRunsAvgStr RateHighest50s100s
        

शार्दुल को Lord Shardul का Tittle कब और केसे मिला ? ( How Shardul Thakur Get Tittle of Lord Shardul in Hindi )

लॉर्ड शार्दुल ( Lord Shardul ) शार्दुल का असल नाम नही है बल्कि एक Twitter User द्वारा चलाया  गया एक Meme Trend है। इस साल जब इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आई थी. तब पहली बार शार्दुल के लिए फैन्स ने ट्विटर पर ऐसा ट्रेंड चलाया था.

शार्दुल ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टी20 और 3 वनडे की सीरीज में शानदार प्रर्दशन किया था. उन्होंने सीरीज में कई मौकों पर पार्टरनशिप तोड़ी थी जिस वक्त भारत को सख्त जरूरत थी. तभी से उनके लिए फैन्स ट्विटर पर इस नाम से मजेदार मीम शेयर कर रहे हैं।

शार्दुल से एक Interview मै इस टिट Tittle के बारे मै पुछा गया तो वो कहते हैं। –

ये मेरा निकनेम नहीं है. ये सिर्फ एक मीम है जो सोशल मीडिया पर शुरू हुआ था. लेकिन, हां मैं बहुत खुश हूं कि मुझे अपने साथियों और सभी से इतना प्यार मिल रहा है.

शार्दुल ठाकुर Records

हालाकि शार्दुल भी अभी उतना International Cricket नही खेले हैं। लेकिन अपने छोटे से शुरुआती Career मै उन्होने कुछ बोहोत ही बड़े Records अपने नाम किए हैं।

  • टैस्ट क्रिकेट मै इंग्लैंड की जमीन पर सबसे तेज़ अर्धशतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज।

यकीन मानिए इस श्रेणी मै कपिल देव हरभजन सिंह जेसे भारतीय दिग्गज खिलाड़ी भी मजूद है। लेकिन उन सबसे उपर आते हैं LORD Shardul.

Conclusion :

जैसा की सभी जानते है भारत के पास Spinning All-rounders के विकल्प जितने हैं उतने ही कम विकल्प भारत के पास Fast Bowling All Rounders के हैं । केवल हार्दिक पंड्या ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हे एक Proper All Rounders की तौर पर देखा जाता है। और रविन्द्र जडेजा को स्पिन All Rounder के तौर पर Regularly Team मै बने रहते हैं। वही शार्दुल के ऐसे Performances देकर Selectors को ना केवल उनकी Bowling को देखकर सिलेक्ट करने का Advantage मिलेगा बल्कि वह अपनी Batting Skills को भी Proof कर रहे हैं जिससे Selectors उनके बारे मैं सोचने पर मजबूर हो जाए।

हम तो Lord Shardul को एक Proper All Rounders की तरह देखते हैं। आप हमे अपने विचार बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here