How to Travel World for free in Hindi ( बिना पैसे के दुनिया कैसे घूमे )

How to Travel World for free

आज कल लगभग हर दूसरे व्यक्ति का सपना होता है की वह दुनिया घूमें। अलग देश विदेशों को जाकर देखे की वे कैसे है वहां के लोग कैसे है कैसे रहते हैं। लेकिन आर्थिक स्थिति या फिर समय के कारण वह नही जा पाते । तो आज हम आपको इसी विषय पर कुछ सवालों का जवाब देना चाहते हैं जोकि अपको बोहोत मदद करेंगे यदि आप ट्रैवलिंग का प्लान कर रहे हैं। इस आर्टिकल मै हम कुछ लगातार ट्रैवलिंग से पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देंगे जैसे की How to travel World for free और Couchsurfing kya hai और Couchsurfing कैसे इस्तेमाल करें और how to earn while traveling ऐसे ही और प्रश्नों के उत्तर। तो चलिए शूरु करते हैं।

How to travel World without money

कोई भी व्यक्ति बिना पैसे के ट्रवेल नहीं कर सकता क्युकी आपको एक देश से दूसरे देश जाने के लिए भी Visa चाहिए होता है जोकि आपके लिए कोई फ्री नहीं दे सकता। लेकिन आप एक बार कही पहुंचने के बाद वहां फ्री मै Survive जरूर कर सकते हैं वही सभी चीज़े हमने इस आर्टिकल मई बताई हैं।

CouchSurfing क्या है ?

चौचसर्फिंग क्या है और कैसे काम करता है ये सब हमने इस आर्टिकल मई समझाया है।

Research करे जिस जगह आप जा रहे हैं वहां क्या–क्या फ्री है।

सबसे पहली चीज आपको करनी है की अपको जिस जगह जाना है उस जगह आपको क्या क्या फ्री मिल सकता है और क्या क्या चीज़े आपको सस्ते मै मिल सकती हैं।

ज्यादातर Cities अपने शहरों मै Tourists को फ्री घूमने ऑफर करती हैं जोकि एक बोहोत अच्छी चीज है।

अपको यह जानने के लिए कुछ नही बलकी केवल गूगल पर लिखना है ” What can i do free in *Delhi City* और आपको पता चल आप क्या क्या फ्री मै कर सकते हैं।

जैसे की Museums, public pools और कुछ amazing parks इसी प्रकार की कई सारी चीज़े आपको हर cities मै फ्री मै देखने को मिल जायेगी और काफी कम पैसों मै भी।

ट्रेवलिंग के साथ ही कमाई कैसे करें।

अगर आप एक देश से दुसरे देश ट्रैवल कर रहे हैं तो आपको अपने लिए प्लेन टिकेट करनी पड़ेंगी वो आपके लिए कोई फ्री नही करने वाला तो आपको उसके लिए कुछ पैसे Save करना पड़ेंगे। ये मुमकिन नहीं है की आप बिल्कुल ही खाली हाथ निकल गए World trip करने और आप सफल हो जाएं।

यदि आप ट्रैवलर हैं तो आप ट्रैवलिंग के साथ ही पैसे कमा सकते हैं जिससे आपको डेली खर्च और कुछ सेविंग्स भी हो जायेगी। जो आगे आपको बोहोत मदद करेगी, तो चालिए जानते हैं की आप ऐसे कोनसे काम हैं जो ट्रैवलिंग के साथ साथ कर सकते हैं।

How to earn while travelling
How to earn while travelling

Travelling के साथ ही Blogging शुरू करें

आप ट्रैवलिंग के साथ अपना एक ट्रैवल ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं। यदि आपको टैक field मै थोड़ा भी Interest रखते है तो आप आराम से अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। हालाकी आप बिना Coding के भी ब्लॉग शूरु कर सकते हैं। अगर आपको इसके बारे मै जानना है की वो कैसे करना होता है तो आप हमे Comment करके बताए।

Travelling के साथ ही Vlogging शुरू करें

ट्रेवलिंग के साथ ही आप Vlogging भी कर सकते हैं। आज कल Vlogs देखना कई ज्यादा पसंद किया जाता है। Dhyan रखे Vlogging और Blogging दो अलग चीज़े हैं। Blogging मै Articles लिखना होता है वही Vlogging Videography को कहते हैं।

Fiver से ट्रैवलिंग के दौरान Job करें

आप अपनी Skills के Basis पर Fiver.com से part time projects लेकर clients के लिए काम कर पैसे कमा सकते हैं।

और किसी अच्छी जगह पर किसी Companies के Sign लेकर Photos क्लिक करकर भी आपको Companies endorse कर सकती हैं। ऐसी jobs भी आपको Fiver के द्वारा मिल जायेगी।

सस्ती जगहों पर सफर करें

अपनी ट्रैवलिंग जर्नी शुरू करने से पहले एक बार रिसर्च कर ले की कौनसी जगह सस्ती है और कोनसी महंगी हैं।

यदि आप शुरू मै ही ऐसे देश या Cities सफर करेंगे जो महंगे हैं तो आपको रहना मै तकलीफ हो सकती है।

तो ट्रैवल शुरू करने से पहले ही रिसर्च करके निकले की कौनसी जगह का क्या सिस्टम है। कहां सरवाइव करना आसान है। क्युकी आप सोच रहे है फ्री या फिर बेहद ही कम पैसों मै दुनिया घूमने का प्लान है।

महंगी जगहों पर ऑफ सीजन ट्रैवल करें

जी हां! सही पढ़ा अपने आपको अगर अपने पैसे बचाने हैं तो आप Goa India जैसी जगहों पर ऑफ सीज़न ट्रैवल कर सकते हैं बेहद ही कम पैसों मै लगभग ½ पैसों मै। ऑफ सीजन मै न केवल एंट्री fee बल्की होटल्स फूड भी बेहद कम दामों पर मिल जाता है।

रहने के लिए लोकल जगहों को चुने

आप जहां भी ट्रैवल करें होटल्स का रेंट बोहोत हाई होता है। ऐसे मै पैसे बचाना लगभग असंभव सा बन जाता है। तो ऐसे मै आप किसी लोकल्स के घर रुक सकते हैं। हालाकी आसानी से ऐसा भी संभव नहीं होता। इसके लिए आपको कई Rejections झेलनी पड़ती है।

लेकिन इसका भी एक उपाय है जिसके बारे मै हमने आने वाले पॉइंट्स मै Discuss किया हैं।

CouchSurfing क्या है : फ्री मै Locals के घर कैसे रुके

What is  CouchSurfing
What is
CouchSurfing

CouchSurfing एक वेबसाइट है जोकि ट्रेवलर्स के लिए बोहोत लाभदायक है। इसमें कोई भी Traveller को अपना Account बनाना होता है और अपनी प्रोफाइल को verify करना होता है। उसके बाद वह अपनी Request Host को भेज सकते हैं। यदि कोई होस्ट आपकी Request करता है। तो आप उनके घर जाकर रुक सकते है वो भी बिना किसी पैसे के। 

यदि आपको CouchSurfing के बारे मै detail मै जानकारी चाहिए तो आप हमे Comment करके जरूर बताएं। हम जरूर Couchsurfing पर अच्छी Profile बनाने की Tricks और टिप्स बताएंगे जिससे आपकी profile देखकर accept होने के चांसेज बढ़ जाएं।

सफर करने के लिए hitchhiking और Car Sharing चुने

अगर आपको एक जगह से दूसरी जगह सफर करने मै किराया बोहोत लग जाता है। वही अगर आप hitchhiking और Car Sharing जैसे सफर कर सकते हैं। हालाकी यह हम नहीं कहते की पूरी तरह Safe है लेकीन किया जा सकता है। हमने भी कई बार किया है ये आपको अपने हिसाब से तय कर सकते हैं। और भी कई ट्रेवलर्स यह करते हैं।

अपनें कपड़े लॉन्ड्री पर ना देकर खुद धुले

आप किसी से पैसे देकर कपड़े धुलवाए इससे अच्छा है की आप खिदसे अपने कपड़े धोए जोक अपको काफी सस्ता पड़ जायेगा।

HouseSitting क्या है ?

आप Couchsurfing की वजह Housesitting का इस्तमाल भी कर सकते हैं जिससे की आपको किसी अच्छे घर मै रहने के लिए जगह खाना मिल जायेगा लेकिन उसके बदले मै उनका कुछ कुछ काम करना होगा जेसे की Babysitting और उनके Pets की देखभाल के लिए।

हालाकी इसके लिए आपको बदले मै पैसे नहीं दिए जायेंगे।

Volunteer : स्वयंसेवक 

अगर आप कोई Volunteer Hire करते हैं तो ऐसे बोहोत सारे Volunteers हैं जो बोहोत पैसे चार्ज करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो फ्री मै भी आपको रहने खाने के लिए भी दे देते हैं अगर आप उनके लिए कुछ help करे तो। इससे आपको Locals को जानने को ज्यादा मिलेगा और उनके cultural Values को जान सकेंगे जिससे आपको आगे आपके लिए फायदेमंद हो सकता हैं।

Money needed in Starting Atleast $100 excluding Plane tickets
Things to carry 1. Small first Aid box
2. Water bottel of course
3. Campaigning kit etc

Conclusion:

देखिए  मेरी नजरो मै Travelling दुनिया का सबसे बड़ा ज्ञान है। जो चीज आपको अलग अलग जगहों से जाकर वहां के लोकल से जाकर बात करने से लेकर अलग दुनिया देखने से जो ज्ञान प्राप्त होगा वो और कैसे भी नही हो सकता।

हालाकी हम नही चाहते की कोई यूंही बिना सोचे समझे Travell करने निकल पड़े इसलिए हम चाहते हैं की उनको कुछ जरुरी बाते हैं जो पता होनी चाहिए। क्यूली Safety सबसे ज्यादा जरूरी है। यहां तक आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद

आगे भी पढ़े :

Money Heist Season 5 Vol. 2 : Review, Episodes, Casts and How to download

Hawkeye Review in Hindi, Episodes, Release Date, How to Download

Dhamaka 2021 Review in Hindi, Story, How to download (Torrent, skymovieshd, 9kmovies)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here