जानिए कोरोना के New Covid Variant NeoCov के बारे मै पूरी जानकारी

New Covid Variant NeoCov
New Covid Variant NeoCov

New Covid Variant NeoCov

पहले ही दुनियाभर मै लोग 2 साल से  कोरोना वायरस के संक्रमण से सभी परेशान हैं वही कोरोनावायरस है कि थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही में पता चला है कि कोरोनावाइरस के Omicron वेरिएंट के बाद दुनिया में New Covid Variant NeoCov का आगमन हो चुका है चाइना के वैज्ञानिकों की रिसर्च मैं खुलासा हुआ की यह न्यू को वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका में पाया जाता है और यह वेरिएंट कोविड का सबसे खतरनाक वेरिएंट साबित हो सकता है।

चाइना की साइंस एजेंसी और वुहान यूनिवर्सिटी के रिसर्च करके NeoCov वैरिएंट पर यह कहा की यह नया वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका में चमगादड़ में पाया जाता है और यह  वेरिएंट बाकी सभी से ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। हालांकि यह वेरिएंट कोई नया नहीं है बल्कि रिसर्च के द्वारा पता लगा है की इस वेरिएंट के मरीजों को सबसे पहले  2012 में अरब में पाए गए थे।

Causes

वैज्ञानिकों द्वारा दी गई जानकारी से यह पता चलता है की यह वैरिएंट Respiratory Syndrome से संबंधित है और इसके होने पर मरीज को सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर सारस सिंड्रोम तक  बीमारियां हो सकते हैं।

omicron variant

चाइना के साइंस अकादमी और वुहान यूनिवर्सिटी  के शोधकर्ताओं और वैज्ञानिक हो ने यह सूचना दी कि कोरोनावायरस का न्यू वेरिएंट न्यू को केवल दक्षिण अफ्रीका में वहां के चरणों में पाया जाता है लेकिन वह केवल उन्हीं जानवरों के बीच फेल रहा था। इससे कोई एक मनुष्य भी संक्रमित नहीं हुआ था लेकिन आगे चलकर इस बात की कोई पुष्टि नहीं की जा सकती कि यह इंसानों को हनी नहीं पहुंचाएगा और अगर ऐसा हुआ तो यह करुणा के बाकी वेरिएंट्स के मुकाबले ज्यादा घातक साबित हो सकता है।

Tribute to Neta Ji The Greatest leader of the Country, Quotes, Biography

वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया की नियोकॉव वेरिएंट इंसानों को केवल एक म्यूटेशन के बाद ही अपनी गिरफत मै ले सकता है। NeoCove से संक्रमित मरीजों के ठीक होना बेहद ही मुश्किल है क्युकी वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया की यदि 3 लोग नियोकोव से संक्रमित हैं तो उनमें से एक की मृत्यु निश्चित बताई जा रही है।

वही दूसरी तरफ रसिया के वैज्ञानिकों का बयान आता है कि यह हमारे यहां बहुत समय से है लेकिन इसका प्रभाव सिर्फ चमगादड़ और यहां के जानवरों तक ही सीमित है फिलहाल इंसानों पर इसके संक्रमण को लेकर पुष्टि नहीं की जा सकती इस पर और रिसर्च करने की बेहद जरूरत है।

भारत में NeoCov का कोई केस नही है तो आप में से किसी को भी घबराने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। लेकिन भारत में आज भी कोविड का खतरनाक वैरिएंट Omicron मौजूद है जिसके चलते दिनभर के लाखों में कैसे आ रहे हैं। तो आप सभी से हमारी विनती है की आप अपना और अपने परिवार वालो का खयाल रखें। मास्क लगा कर निकले और बेहद ही जरूरी होने पर ही बाहर निकले और लोगो से दूरी बनाए रखें।

new coronavirus
new coronavirus

Omicrons के लक्षण  ( Symptoms ):

यदि कोई व्यक्ति ओमी कुरान वेरिएंट से संक्रमित है तो उन्हें शुरुआती दिनों में यह लक्षण दिखाएं देने लगेंगे।

  • शरीर दर्द
  • कमजोरी महसूस होना
  • थकान महसूस होना
  • सर दर्द करना
  • बुखार होना
  • खासी जुकाम होना

यही सब बाद मै बढ़ जाता है। आने वाले दिनों मै उन्हे Dry Cough होने लगता है। जिसके कारण सांस लेने मै परेशानी होने लगती है।

क्या NeoCov वैरिएंट भारत मै है ?

नही, कोरोनावायरस का नया वैरिएंट NeoCov अभी भारत मै नही पाया गया है। इसका सैंपल साउथ अफ्रीका के कुछ जानवरों जैसे की चमकादारो मै पाया गया है।

क्या NeoCov वैरिएंट Omicron वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है ?

हां, वैज्ञानिकों का मानना है की अगर कभी यह वेरिएंट से वजह से इंसान संक्रमित होने लगे तो यह वेरिएंट Omicron से ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here